Google+

Sunday, October 4, 2015

आँखों के आस पास होने वाले डार्क सर्कल्स से मुक्ति !

आँखों के आस पास होने वाले डार्क सर्कल्स से मुक्ति पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।
1. यदि आप आलू या खीरे को काटकरउसकी स्लाइस को अपनी आँखों पर 5 मिनट तक रखते हैं तो आपकी आँखों को ठंडक पहुँचती है। अतःइस प्रयोग को रोजाना दोहराएं। इससे आपके काले घेरे जल्दी ख़त्म हो जाएंगे।
2. बादाम का तेल इस समस्या में संजीवनी बूटी की तरह है जो बेअसर नही हो सकती। रात को सोने से पहले बादाम के तेल को अपने काले घेरों पर लगाएं और सुबह धो दें। इसके नियमित प्रयोग से आप जल्द ही अपने काले घेरों से छुटकारा पा लेंगे।
3. एक और सरल उपाय है टमाटर के रस में निम्बू का रस मिलाकर और थोड़ा बेसन और चुटकी भर हल्दी इन सबको अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने डार्क सर्कल्स पर लगाएं और थोड़ी देर बाद पानी से धो दें। यह उपाय बहुत ही असरदार होता है।
4. यदि आप पुदीने की हरी पत्तियों को पीस कर उन्हें अपने डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो दें तो इससेआपकी आँखों को ठंडक पहुंचेगी और डार्क सर्कल्स भी कम हो जाएंगे।
इन सबसे बातों के अलावा सबसे ज़रूरी है की आप अपने खान पान काविशेष ध्यान रखें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें, धूप में निकले से पहले सन्सक्रीम का प्रयोग अवश्य करें और फल और सलाद आदि का अधिक सेवन करें। जंक फ़ूड ना खाएं और यदि आवश्यकता पड़े तो मल्टीविटामिनटेबलेट्स का प्रयोग करें । 7-8घंटे की नींद अवश्य लें। इन सब बातों का अनुसरण कर आप अपने डार्क सर्कल्स से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment